गूगल के 25वें जन्मदिन के खास मौके पर खोजें इस कंपनी के इतिहास के दिलचस्प पहलू

सेप्टेम्बर 27, 2023 – आज, सेप्टेम्बर 27 को, गूगल अपने 25वें जन्मदिन का जश्न मना रहा है। जबकि इस अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी ने इस महत्वपूर्ण मील का पार किया है, इसकी नींवों पर गर्व करना भी बनता है।

स्रोत 1: गूगल की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, सर्गे ब्रिन और लैरी पेज ने पहली बार जनवरी 1997 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में मिली थी। इस मिलनसर मौके के दौरान सर्गे ब्रिन, जो पहले से ही विश्वविद्यालय के एक पी.एच.डी. छात्र थे, को लैरी पेज को कैंपस के चारों ओर घुमाने के लिए कहा गया था क्योंकि पेज अपने अध्ययन के लिए स्टैनफोर्ड को विचारण कर रहे थे। और, गूगल की यात्रा शुरू हुई।

एक साल बाद, इन दोनों ने अपने डॉर्मिटरी कक्षों की सीमाओं में मिलकर एक खोज इंजन विकसित करने के लिए काम करना शुरू किया, और उन्होंने सफलतापूर्वक अपना पहला प्रोटोटाइप बनाया। उनकी खोजने की रणनीति ने सिलिकॉन वैली के प्रमुख निवेशकों का ध्यान खींचना शुरू किया, और अगस्त 1998 में, सन माइक्रोसिस्टम्स के सह-संस्थापक एंडी बेकटोल्सहाइम ने सर्गे ब्रिन और लैरी पेज को $100,000 का चेक दिया, और गूगल इंक. का आधिकारिक जन्म हुआ। इस महत्वपूर्ण निवेश के साथ, इस नए टीम ने अपने डॉर्मिटरी से बाहर निकलकर अपने पहले कार्यालय में जाने का निर्णय लिया, जो कैलिफोर्निया के मेन्लो पार्क के प्रदेशों में स्थित एक गेराज में था।

इसके पश्चात् वर्षों में, गूगल ने तेजी से विकास देखा, जिससे यह अपने वर्तमान मुख्यालय ‘गूगलप्लेक्स’ को माउंटन व्यू, कैलिफोर्निया में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया।

गूगल ने एक पहले ब्लॉग पोस्ट में कहा, “दो कंप्यूटर वैज्ञानिकों के बीच की एक संयोग ने इंटरनेट के पथ को बदल दिया और लाखों लोगों के जीवनों को।” गूगल के खुद के शब्दों में: “हर दिन, दुनिया भर में 150 से अधिक भाषाओं में गूगल पर बिलियनों खोजें होती हैं, और हालांकि गूगल के पहले दिनों से काफी कुछ बदल चुका है, जैसे कि उसकी पहली सर्वर जो खिलौने ब्लॉक्स से बनी डिब्बे में रखी जाती थी और अब उसके सर्वर ग्लोबली 20 से अधिक डेटा सेंटर में रखे जाते हैं, लेकिन उसका उद्देश्य हमेशा वैश्विक रूप से सभी के लिए जानकारी पहुंचाने का यही है।”

आज, हम गूगल की मील का जश्न मनाते हैं, यहां इसके असाधारण इतिहास से कुछ दिलचस्प तथ्य हैं।

कुछ रोचक तथ्य जो आपको जानने की जरूरत है:

  1. गूगल की एक रिपोर्ट के अनुसार, सर्गे ब्रिन और लैरी पेज के बीच पहली मुलाकात पर लगभग हर मुद्दे पर असहमति थी।
  2. इस खोज इंजन ने पहले वेब वर्ल्ड वाइड वेब के भीतर वेब पृष्ठों की महत्ता का मूल्यांकन करने के लिए लिंकों का विश्लेषण करने पर निर्भर किया था। इसके कारण इसे पहले ‘बैकरब’ नामक होने का संकेत दिया गया था, क्योंकि इसने वेबसाइट की महत्ता को मूल्यांकित करने के लिए ‘बैक लिंक्स’ का मूल्यांकन करने पर ध्यान केंद्रित किया था। इसके बाद, इसका नाम ‘गूगल’ बन गया।
  3. गूगल नाम मैथमेटिकल एक्सप्रेशन ‘1’ के बाद 100 शून्यों का प्रतिनिधित्व करने के रूप में रखा गया था।
  4. ICANN के अनुसार, डोमेन नाम पंजीकरण के लिए जिम्मेदार संगठन, गूगल.कॉम का पंजीकरण 15 सितंबर, 1997 को किया गया था। लेकिन गूगल ने अपनी वेबसाइट को सितंबर 1998 में लॉन्च नहीं किया था।
  5. 1998 में गूगल का पहला कार्यालय संगठन के कर्मचारी संख्या 16 सुजन वोज्चिकी के पास स्थित मेनलो पार्क, कैलिफोर्निया के एक गेराज से ऑपरेट किया जाता था। वह बाद में यूट्यूब के CEO बनने जा रही थी, जो गूगल के अधिकृत ऑनलाइन वीडियो साझा करने के प्लेटफार्म है।
  6. गूगल ने पहले कंपनी के कुत्ते के रूप में योश्का को पेश किया, गूगल कैंपस पर पहुंचने वाले पहले कुत्ते के रूप में। योश्का 2011 में बिना हो गए, लेकिन उसकी याद जीवित है। दिसंबर 2011 में, गूगल के माउंटन व्यू कैंपस पर एक पूर्व में नामरहित कैफे में एक आयोजन किया गया। इस नामरहित कैफे को इस दोस्त के आदर में योश्का कैफे के रूप में जाना जाने लगा।
  7. उसके कार्यालयों में रंगीन माहौल बनाए रखने की परंपरा अब भी जारी है।
  8. 2006 में, शब्द ‘गूगल’ शब्दकोश में एक क्रिया के रूप में शामिल हो गया। Merriam-Webster डिक्शनरी ने ‘गूगल’ शब्द को शामिल किया और इसका अर्थ था: “वर्ल्ड वाइड वेब पर किसी की या किसी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल खोज इंजन का उपयोग करना।”
  9. 25 फरवरी 2009 को, गूगल ने अपना पहला ट्वीट भेजा, जिसमें यह बाइनरी कोड में लिखा था और जब इसे अंग्रेजी में अनुवाद किया गया, तो संदेश स्पष्ट हो गया, “मुझे खुश लग रहा है।”
  10. गूगल छात्रों को प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में करियर बढ़ाने के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करता है।

गूगल जन्मदिन की शुभकामनाएं, गूगल!

स्रोत 2: “गूगल डूडल” ने आज अपने 25वें जन्मदिन के मौके पर एक विशेष डूडल के साथ उपहार प्रस्तुत किया है। गूगल हमेशा भविष्य पर ध्यान केंद्रित करता है, लेकिन जन्मदिन एक विचार के लिए मौका प्रदान करते हैं।

स्रोत 1: डॉक्टरल छात्र सर्गे ब्रिन और लैरी पेज ने दोस्ती की शुरुआत करते समय स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस कार्यक्रम का पालन करते समय मिले थे। उन्होंने पाया कि उनका एक मिलनसर दृष्टिकोण था, और वह विश्ववाइड वेब की पहुंच को बेहतर बनाने की इच्छा रखते थे। उन्होंने अपने डॉर्म कक्षों से बेहद मेहनत करते हुए एक बेहतर खोज इंजन के प्रोटोटाइप का निर्माण किया। परियोजना पर प्रगति होने पर, उन्होंने अपने प्रोजेक्ट को गूगल के पहले कार्यालय में स्थानांतरित किया, जो किराए पर था। गूगल इंक. का आधिकारिक स्थापना 27 सितंबर, 1998 को हुआ था।

स्रोत 2: उस दिन से 1998 में, बहुत कुछ बदल गया, जैसे कि गूगल का लोगो, जैसे कि आज के डूडल में दिखाया गया है। हालांकि, मिशन ने कड़ाई तव्वरता से वही बनाया है, जो विश्व की जानकारी को आदर्शी पहुंचने और उपयोगी बनाने का यही है, आज दुनिया भर के बिलियनों लोग गूगल पर निर्भर हैं जो खोजने, जुड़ने, काम करने, खेलने और बहुत कुछ करने के लिए। इस डूडल को कुछ क्षेत्रों को छोड़कर पूरे विश्व में दिखाया जाएगा, जैसे कि रूस।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *